Breaking News

Dussehra: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का दशहरे पर शस्त्र पूजन समारोह नहीं होगा सार्वजनिक

Spread the love

कोरोना (Corona) के संक्रमण के कारण इस बार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) का शस्त्र पूजन समारोह का सार्वजनिक समारोह नहीं होगा। इस बार विजयादशमी (Vijayadashami) का पर्व 25 अक्टूबर को मनाया जाएगा। परंपरा के अनुसार, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से प्रति वर्ष विजयादशमी पर शस्त्र पूजन का सार्वजनिक समारोह होता है। संघ की ओर से अजमेर के पटेल मैदान, सुभाष बाग, मोइनिया इस्लामिया स्कूल के मैदान आदि पर शस्त्र पूजन के समारोह होते रहे हैं, लेकिन इस बार शस्त्र पूजन का समारोह किसी सार्वजनिक स्थल पर नहीं होगा।

संघ के अजमेर महानगर के संघ चालक सुनील दत्त जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से सार्वजनिक तौर पर शस्त्र पूजन का आयोजन नहीं किया जा रहा है। स्वयं सेवक अपने घरों पर ही शस्त्र पूजन करेंगे। इसके अतिरिक्त संघ की शाखाओं में व्यायाम प्रदर्शन और बौद्धिक होंगे। संघ ने अपने सभी स्वयं सेवकों को निर्देश दिए हैं कि वे कोरोना काल में सतर्कता बरते। जैन ने कहा कि कोरोना वायरस अभी कम नहीं हुआ है, ऐसे में सभी को सतर्कता बरतने की जरुरत है। हालात को देखते हुए ही संघ ने शस्त्र पूजन के सार्वजनिक समारोह को स्थगित किया है।

उन्होंने कहा कि स्वयं सेवकों से भी कहा गया कि वे घर से निकलने पर मास्क लगाए और घर में प्रवेश करने से पहले जूते बाहर खोले। घर में प्रवेश करने पर साबून से हाथ धोए जबकि बाजार में वैक्सीन नहीं आएगी, तब तक मास्क की कोरोना से बचाएगा। जैन ने सभी स्वयं सेवकों और नागरिकों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी है। (एसजेएनएन)

फोटो गैलरी देखने के लिए यहां क्लिक करें

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*