Breaking News

Cyclone Tauktae: तूफान टाक्टे ने महाराष्ट्र में मचाई तबाही, गुजरात में भारी बारिश

Spread the love

तूफान टाक्टे ने सोमवार को महाराष्ट्र के कई जिलों में तबाही मचाई। इसके बाद रात करीब नौ बजे तूफान गुजरात के तट से टकरा गया। इसके चलते गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश हुई। इधर, मुंबई, थाणे, रायगढ़ और सिंधुदुर्ग में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त होने के साथ कई जगह पेड़ उखड़ने और बिजली के खंभे गिरने से संचार सेवाएं व बिजली आपूर्ति लड़खड़ा गई। तूफान के कारण छह लोगों की मौत हो गई। समूचे कोंकण क्षेत्र में तूफान के कारण रविवार रात से ही भारी बारिश हो रही है। इस दौरान सिंधुदुर्ग जिले के आनंदवाड़ी हार्बर पर दो नावों के डूब जाने की खबर है। दोनों नौकाओं पर सात नाविक सवार थे। इनमें से तीन को बचा लिया गया, जबकि एक व्यक्ति राजाराम कदम की मौत हो गई। तीन नाविक लापता हैं। इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से तूफान को लेकर बात की।

मुंबई आने-जाने वाली कई उड़ानें रद
टाक्टे के कारण मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय विमानतल से कुल 56 उड़ानें रद करनी पड़ीं। इनमें 34 उड़ानें मुंबई आनेवाली, एवं 22 उड़ानें मुंबई से जानेवाली थीं। रविवार देर रात से मुंबई में हो रही भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण रनवे पर दृश्यता बहुत कम हो गई थी। जिसके कारण सोमवार सुबह 11 बजे से देर शाम आठ बजे तक अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर हवाई यातायात बंद रहा। इस दौरान सात उड़ानों को डायवर्ट भी करना पड़ा। इनमें से एक उड़ान लखनऊ से भी पहुंची था जिसे वापस कर दिया गया। तूफान के कारण लोकल ट्रेन सेवा भी लड़खड़ा गई। कई सामान्य ट्रेनें पहले ही रद कर दी गई थीं। बांद्रा-वर्ली सी लिंक रूट पर यातायात बंद रखा गया।

गुजरात के तट पर पहुंचा तूफान
रात करीब नौ बजे यह तूफान गुजरात के तट पर पहुंच गया। गुजरात में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने दिन में इस तूफान के गुजरात पहुंचने तक हवाओं की रफ्तार 185 किमी प्रति घंटा तक होने की आशंका व्यक्त की थी। टाक्टे से सर्वाधिक तबाही गुजरात में होने की आशंका पर एनडीआरएफ और सेना की टीमें पूरी तैयारी के साथ मुस्तैद हैं। वायुसेना ने सोमवार को विशेष विमानों से एनडीआरएफ की कुछ और टीमों व उपकरणों को कोलकाता से अहमदाबाद पहुंचाया। सेना ने भी अपनी करीब 180 टीमें और इंजीनियर लगा रखे हैं। प्रशासन ने 17 जिलों में निचले तटवर्ती क्षेत्रों से करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया है।समुद्र में फंसे लोगों को निकालने में जुटी नौसेना टाक्टे के कारण मुंबई में सोमवार को दिन भर भारी बारिश और तेज हवाएं चलती रहतीं। इसके कारण समुद्र में चार मीटर तक ऊंची लहरें उठती देखी गईं।

114 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवाएं
टाक्टे के कारण मुंबई में सोमवार दोपहर बाद हवाओं की रफ्तार 114 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई। हालांकि कोलाबा स्थित मुंबई के मौसम विभाग कार्यालय ने हवा की अधिकतम रफ्तार 108 किमी प्रति घंटा दर्ज की। मौसम विभाग की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भूते ने बताया कि कोलाबा और सांताक्रूज में सुबह आठ बजे से शाम साढ़े चर बजे तक क्रमश: 184 और 186 मिमी बारिश दर्ज की गई। (एजेंसियां)

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*