Breaking News

Rajasthan: अजमेर में पहली बार हुई ब्रेस्ट ऑन्कोप्लास्टी

Spread the love

कैंसर (Cancer) पीड़ित युवती की राजस्थान (Rajasthan) में अजमेर (Ajmer) के मित्तल हॉस्पिटल में ब्रेस्ट ऑन्कोप्लास्टी (Breast Oncoplasty) की गई। ऐसा केस मित्तल हॉस्पिटल में पहली बार आया। हॉस्पिटल के कैंसर सर्जन डॉ जितिन यादव ने राउंड ब्लॉक तकनीक बैनेली तकनीकद्ध का प्रयोग कर युवती के स्तन कैंसर रोग का निदान किया। युवती अब स्वस्थ है। इस कॉस्मेटिक सर्जरी के एक दिन बाद युवती को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई। 36 वर्षीय युवती बाएं स्तन में गांठ की पीड़ा का निदान देश के कई बड़े चिकित्सा संस्थानों में तलाशने के बाद मित्तल हॉस्पिटल अजमेर के कैंसर सर्जन डॉ जितिन यादव के संपर्क में आई।

डॉ यादव ने संबंधित जांचों के बाद युवती की उम्र को ध्यान में रखते हुए ब्रेस्ट ऑन्कोप्लास्टी की सलाह दी। बकौल डॉ जितिन यादव इस तरह की सर्जरी कॉस्मेटिक सर्जरी की श्रेणी में आती है। इसमें ऑपरेशन के बाद युवती के स्तन पर कोई निशान नहीं आता और स्तन का आकार भी विकृत होने से बचाते हुए पूरी गांठ को सफलता पूर्वक निकाला जाना संभव होता है। कैंसर सर्जन डॉ जितिन यादव ने बाताया कि पहले जब कि चिकित्सा तकनीक इतनी विकसित नहीं थी, महिलाओं के स्तन कैंसर होने पर पूरा स्तन ही निकाल दिया जाता था। अब नई तकनीक और विशेष कौशल व दक्षता के रहते पूरा स्तन निकाले बिना भी पूरी गांठ निकाल दी जाती है।

उन्होंने बताया कि ब्रेस्ट ऑन्कोप्लास्टी की कई तकनीक में से एक राउंड ब्लॉक तकनीक बैनेली तकनीकद्ध का प्रयोग युवती की सर्जरी करते हुए किया गया। इस सर्जरी में तकरीबन दो घंटे का समय लगा। सर्जरी की खासियत यह रही कि युवती का स्तन विकृत होने से पूर्ण रूप से बचाया जा सका। कुछ दिन बाद यह पता लगाना भी लगभग नामुमकिन होगा कि युवती के ब्रेस्ट ऑन्कोप्लास्टी की गई है। इस सर्जरी में मित्तल हॉस्पिटल के एनेस्थीसियोलॉजिस्ट डॉ अनुराग नेल्सन का योगदान रहा। डॉ जितिन यादव ने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर लाइलाज नहीं है। जरूरत है कि उसका निदान समय रहते हो जाए। इससे बचाव के लिए महिलाओं को जागरूक रहने की ही जरूरत है। स्तन से संबंधित किसी भी तरह की असामन्य स्थिति महसूस होने व गांठ आदि होने की शंका होने पर अविलंब चिकित्सक से परामर्श करे और जांच कराएं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर से बचाव में खुद को जांचते रहना ही सर्वश्रेष्ठ है।

निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल में कोविड-19 की सभी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन किया जा रहा है। रोगी के प्रवेश के समय स्क्रीनिंग की सुविधा, सोशल डिस्टेंसिंग की पालनाए मास्क की अनिवार्यता और सैनिटाइजेशन नियमों का पूर्ण पालन हो रहा है। मित्तल हॉस्पिटल केंद्र, राज्य सरकार व रेलवे कर्मचारियों व पेंशनर्स, पूर्व सैनिकों (ईसीएचएस) ईएसआईसी द्वारा बीमित कर्मचारियों, आयुष्मान भारत महात्मागांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम सहित टीपीए द्वारा उपचार के लिए अधिकृत है। (एसजेएनएन)

किसान आंदोलन से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बंगाल चुनाव की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

फोटो गैलरी देखने के लिए यहां क्लिक करें

नारी शक्ति से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*