Breaking News

Rajasthan: पाली के तीन बच्चों के एक ही दिन में हुए दिल के बड़े ऑपरेशन

Spread the love

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में चिंहित, जन्मजात दिल की बीमारी से ग्रसित पांच, आठ, व नौ साल के तीन बच्चों का राजस्थान (Rajasthan) में अजमेर (Ajmer) के मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में निशुल्क उपचार हो गया। अब वे स्वस्थ हैं। उन्हें हाॅस्पिटल से छुट्टी दी जा चुकी है। बच्चों का चयन पाली के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की मोबाइल हेल्थ टीम ने आंगनबाड़ी केंद्र व स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान किया था। जन्मजात दिल में छेद की बीमारी से ग्रसित पाली के इन बच्चों में एक पांच वर्षीय बालक आयुष सोलंकी को गांव बागड़ी के आंगनबाड़ी केंद्र से, मेघवालों का वास बोरुदी निवासी आठ वर्षीय निर्मल सापला को राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बोरुदी, से तथा गांव खोली निवासी नौ वर्षीय रुद्रप्रताप सिंह को मोबाइल हेल्थ टीम ने स्क्रीनिंग के दौरान चिंहित कर जिला स्तर पर रेफर किया था।

बच्चों के अभिभावकों के अनुसार, सीएमएचओ डाॅ. आरपी मिर्धा, आरसीएचओ डाॅ. उजमा जबीन तथा एडीएनओ डाॅ शिवशंकर शर्मा ने पीड़ित परिवारों की बहुत मदद की। उन्होंने ही बच्चों को कोरोना काल में भी सुरक्षित अजमेर के मित्तल हाॅस्पिटल भेजा, यहां वरिष्ठ कार्डियोलाॅजिस्ट डॉक्टर राहुल गुप्ता व हार्ट एंड वास्कुलर सर्जन डाॅ विवेक रावत ने बच्चों के एक ही दिन में ऑपरेशन कर दीपावली से पहले ही उनकी जन्मजात दिल की तकलीफ का निदान कर दिया। बच्चों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में विधायक ज्ञानचंद पारख का बड़ा सहयोग रहा। उनके मार्गदर्शन से ही रोगियों के परिजनों को मित्तल हाॅस्पिटल की दिशा मिली। विगत पांच वर्षों से मित्तल हाॅस्पिटल के चिकित्सकों द्वारा पाली सेवा मंडल के संयुक्त तत्वावधान में हर माह निशुल्क चिकित्सा व परामर्श उपलब्ध कराया जाता रहा है। पाली सेवा मंडल के प्रमोद जेथलिया ने बताया कि अभी तक 200 से अधिक रोगियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं में निशुल्क ऑपरेशन का लाभ मिल चुका है। पालीवासियों को ऑपरेशन के उपरांत की चिकित्सा सुविधा भी पाली में ही निशुल्क मिल पा रही है।

पीडीए डिवाइस से बंद किया आयुष के दिल का छेद
मित्तल हाॅस्पिटल के कार्डियोलाॅजिस्ट डाॅ राहुल गुप्ता के अनुसार, बागड़ी, पाली निवासी फैक्ट्री मजदूर हरीश कुमार सोलंकी के पांच वर्षीय पुत्र आयुष सोलंकी के दिल का छेद बिना चीरफाड़ के पीडीए डिवाइस द्वारा बंद कर दिया गया। आयुष को सर्जरी के दूसरे ही दिन अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई। आयुष की अब सांस नहीं फूलती उसकी सर्दी-जुखाम की परेशानी भी दूर हो गई। आयुष अब स्वस्थ बालकों की तरह जीवन यापन करने लगा है।

छोटी सी उम्र में करनी पड़ी ओपन हार्ट सर्जरी
हार्ट एंड वास्कुलर सर्जन डाॅ विवेक रावत ने बताया कि निर्मल सापला व रुद्र प्रताप सिंह दोनों बच्चों के जन्मजात दिल में छेद की बीमारी थी। इसकी वजह से बच्चों का समान्य बच्चों की तरह विकास नहीं हो पा रहा था। उन्हें हमेशा सर्दी, जुखाम रहता था, शरीर में कमजोरी महसूस होती थी। खेलते हुए बच्चे जल्दी थक जाते थे, सांस फूलने व घड़कन तेज होने की शिकायत रहती थी। डाॅ विवेक रावत ने ओपन हार्ट ऑपरेशन कर दोनों बच्चों के दिल में छेद को बंद कर दिया। ऑपरेशन के पांचवें दिन बच्चों की हाॅस्पिटल से छुट्टी कर दी गई।

पाली के एडीएनओ डाॅ शिवशंकर शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम ( आरबीएसके ) अंतर्गत सभी सरकारी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर समर्पित मोबाइल हेल्थ टीम के द्वारा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाता है। बच्चों में संभावित विकारों की जांच कर उन्हें संबंधित गठित समिति द्वारा चिंहित किया जाता है और उन्हें बड़े चिकित्सालयों में भेज कर सूचिबद्ध 30 चिंहित बीमारियों जैसे हृदय में वाॅल्व की खराबी, दिल में छेद, अन्य दिल संबंधित जन्मजात विकार आदि में निशुल्क रोग निदान मुहैया कराया जाता है।

मित्तल हाॅस्पिटल में 60 से अधिक बच्चों का आरबीएसके में हो चुका उपचार
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल ने अब तक तकरीबन 60 से अधिक बाल रोगियों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत तथा लगभग 3675 रोगियों को आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशुल्क उपचार मुहैया कराया है। जिसमें कार्डियक सर्जरी, एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, बाइपास व वाल्व सर्जरी, कैंसर सर्जरी, स्पाइन व न्यूरो सर्जरी, डायलिसिस, पथरी, प्रोस्टेट व मूत्र रोग से संबंधित सभी तरह की सर्जरी शामिल हैं। आरबीएसके व भामाशाह जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं में स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में पाली विधायक ज्ञानचंद पारख का बड़ा सहयोगात्मक प्रयास रहता है। जिनके मार्गदर्शन से ही रोगियों के परिवारजनों को मित्तल हाॅस्पिटल की दिशा मिलती है।

विगत पांच वर्षों से मित्तल हाॅस्पिटल के चिकित्सकों द्वारा पाली सेवा मंडल के संयुक्त तत्वावधान में हर माह निशुल्क चिकित्सा व परामर्श उपलब्ध कराया जाता रहा है। पाली सेवा मंडल के प्रमोद जैथलिया ने बताया कि विधायक ज्ञानचंद पारख के प्रेरक प्रयासों से 200 से अधिक रोगियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं में निशुल्क ऑपरेशन का लाभ मिल चुका है। पालीवासियों को ऑपरेशन के उपरांत की चिकित्सा सुविधा भी पाली में ही निशुल्क मिल पा रही है। (एसजेएनएन)

यह भी पढ़ेंः मरीज की मुस्कान देती है काम की संतुष्टिः डॉ पूजा रावत

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*