Breaking News

US Presidential Election: बाइडन बोले, हम स्पष्ट बहुमत से जीतेंगे; ट्रंप ने कहा-शुरू होगी कानूनी कार्रवाई

Spread the love

अमेरिका (America) में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा कि हम स्पष्ट बहुमत के साथ जीत हासिल करेंगे, हमें 74 मिलियन से ज़्यादा वोट मिले हैं। इधर, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने कहा कि बाइडेन को प्रेसिडेंसी का गलत दावा नहीं करना चाहिए। यह दावा मैं भी कर सकता था। साथ ही, कहा कि कानूनी कार्रवाई अब शुरू हो रही है।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है। नतीजों में बाइडन ने बढ़त बना रखी है। बाइडन जीत के काफी करीब हैं। उन्हें अब तक 264 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। ट्रंप को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। वोटों की गिनती के बीच जो बाइडन ने कहा कि उन्हें कोई शक नहीं है कि जब वोटों की गिनती पूरी होगी तो हम विजेता घोषित होंगे। उन्होंने कहा कि जब वोटों की गिनती पूरी होगी तो वह और सीनेटर कमला हैरिस दोनों विजेता घोषित होंगे।

बाइडन वर्ष 1972 में पहली बार डेवावेयर से सीनेट के लिए निर्वाचित हुए। अब तक वह छह बार सीनेटर रह चुके हैं। बाइडन ने बराक ओबामा के राष्‍ट्रपति रहते अमेरिका के 47वें उप राष्‍ट्रपति का पद संभाला था। इस चुनाव में उन्‍होंने ओबामा को पॉपुलर वोट में रिकॉर्ड मतों से पीछे छोड़ दिया था। बाइडन अमेरिका के इतिहास में पांचवें सबसे युवा सीनेटर थे। यदि वह अमेरिका के राष्ट्रपति बनते हैं तो वे अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। उनकी उम्र 78 साल है। (एजेंसियां)

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*