homework and problem solving practice workbook answer key csu fort collins essay questions thesis statement in an analysis essay ebola virus term paper
Breaking News
Home » कोरोना अपडेट » Omicron Variant: भारत में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के चार मामले, जानें-कहां कितने मामले

Omicron Variant: भारत में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के चार मामले, जानें-कहां कितने मामले

Spread the love

भारत में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामलों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। शनिवार को महाराष्ट्र और गुजरात में एक-एक व्यक्ति के कोरोना के इस नए वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। गुजरात के जामनगर में 72 साल के एक व्यक्ति को ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है। यह व्यक्ति जिम्बाब्वे से 28 नवंबर को जामनगर पहुंचा था। गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जय प्रकाश शिवहरे ने व्यक्ति के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि बुजुर्ग को दो दिसंबर को कोरोना संक्रमित पाया गया था, जिसके बाद उनके नमूने की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई थी। मुंबई से सटे कल्याण डोम्बिवली नगरपालिका क्षेत्र में 33 साल के युवक को भी इस वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। यह युवक 23 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दुबई और दिल्ली होते हुए मुंबई पहुंचा था।

होम क्वारंटाइन अनिवार्य
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि यह युवक चार लोगों के साथ आया था, उन सभी से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। चारों लोगों की आरटी-पीसीआर जांच कराई जाएगी। केरल में भी ब्रिटेन से 21 नवंबर को आए एक व्यक्ति को कोरोना संक्रमित पाया गया है। कोझिकोड़ में यह केस मिला है और संक्रमित की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है। मुंबई में सात दिन का अनिवार्य क्वारंटाइन बृहन्मुंबई नगरपालिका परिषद (बीएमसी) ने जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सात के होम क्वारंटाइन को अनिवार्य बना दिया है। होम क्वारंटाइन के दौरान बीएमसी के कर्मचारी दिन में पांच बार फोन कर यात्री के स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे।

कोरोना के नए मामले साढ़े आठ लाख के पार
वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में 8,603 नए मामले मिले हैं, 415 मौतें हुई हैं और सक्रिय मामलों में भी मामूली गिरावट आई है। मात्रोश्री ओल्ड एज होम के एक निवासी की मौत महाराष्ट्र के भिवंडी में मातोश्री ओल्ड एज होम में संक्रमित पाए गए 72 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जबकि, तीन लोग आइसीयू में हैं। ओल्ड एज होम, वहां रहने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों और कर्मचारियों को मिलाकर कुल 85 लोगों को ठाणे के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 38 संक्रमित हैं, जबकि बाकी लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि जिस क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के तीन मामले मिलेंगे उसे क्लस्टर क्षेत्र घोषित कर दिया जाएगा। (एसजेएनएन)

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*